python क्या होता है, फुल जानकारी , what is python full information

0


PYTHON FULL INFORMATION 

PYTHON पूरी जानकारी


निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और वीडियो देखे CLICK HERE
 


FULL VIDEO PYTHON 

Python एक high-level, विशेष उद्देश्य भाषा है जो आसानी से सीखी जा सकती है और उन विकासकों के लिए उपयुक्त है जो विभिन्न कार्यों को सम्पादित करने के लिए प्रोग्राम लिखने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यह एक ओपन-सोर्स, अर्थात् समुदाय संपादित, भाषा है जिसका मतलब इसका स्रोत कोड सभी विकसित कर सकते हैं और इसका उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए अनुकूल है, जैसे कि वेब डेवलपमेंट, डेटा विज्ञान, विज्ञान, मॉबाइल ऐप्स और गेम विकसित करने के लिए।


Python को 1991 में Guido van Rossum ने विकसित किया था और इसका नाम मोंटी पायथन से प्रेरित है, जो एक कॉमेडी शो के नाम से है। इसमें आसानी से सीखने के लिए सिंटेक्स उपलब्ध है जो पढ़ने और लिखने के लिए प्रोग्रामर्स को मदद करता है, जिससे यह एक नए प्रोग्रामर के लिए अच्छी भाषा है। Python का एक मुख्य लक्ष्य पायथन के प्रोग्राम को पढ़ने में आसानी और समझने में सहायक बनाना है।


Python एक व्यावसायिकता उपलब्धता और कम समय में विकास करने की क्षमता के कारण बहुत प्रसिद्ध हो गई है। इसके एक अन्य महत्वपूर्ण कारण भी है कि यह ओपन स्रोत है जिससे इसका उपयोग बिना किसी श्रेणीबद्धता के किया जा सकता है और लाइसेंस के पाबंदीयों के साथ नहीं आता है।

Python की मुख्य विशेषताएँ:


1. सरलता: Python एक सरल भाषा है, जिससे प्रोग्रामर्स आसानी से कोड लिख सकते हैं और उसे समझ सकते हैं। इसमें फ्लॉटिंग प्वाइंट और इंटीजर के बीच नुकसान के लिए सावधानीपूर्वक देखभाल की जरूरत नहीं होती है।


2. भाषा के लिए विशेष लाइब्रेरी: Python एक बड़ी संख्या में स्टैंडर्ड लाइब्रेरी के साथ आता है जिससे विभिन्न कार्यों को सरल बनाया जा सकता है, जैसे कि फ़ाइल प्रबंधन, नेटवर्किंग, डेटा प्रसंस्करण, और विजुअलाइजेशन।


3. पोर्टेबिलिटी: Python को Windows, macOS, Linux, और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपयोग किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि एक बार बनाया गया कोड किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर चलाया जा सकता है।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)