ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवनी , ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय , The missile man of india

0

  ए पी जे अब्दुल कलाम 



ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (A.P.J. Abdul Kalam) का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को भारतीय राष्ट्रीय कॉंग्रेस के राजनेता जैनुलाबदीन और आशिया बी के घराने में हुआ था। वह एक प्रमुख भारतीय वैज्ञानिक, शिक्षाविद, और भारतीय रक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में कुंजीपटल व्यक्ति थे।

अब्दुल कलाम ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा तिरुवनंतपुरम के एक मध्यम वर्गीय परिवार से प्राप्त की थी और फिर उन्होंने स्वयं को वैज्ञानिक और शिक्षाविद के रूप में विकसित किया। उन्होंने नैशनल आरोनॉटिक्स और स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (एनएसए) में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई, जिनमें एक प्रमुख वैज्ञानिक और भारतीय मिसाइल प्रोग्राम के सहयोगी के रूप में उनका योगदान शामिल था।

2002 में, उन्हें भारतीय राष्ट्रपति के रूप में चुना गया और वह पूरे देश में "मिसाइल मैन" के रूप में मशहूर हुए। उन्होंने भारत की साइंटिफिक और तकनीकी तरक्की को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की, जैसे कि पोकरण आण्विक परीक्षण और अग्नि, प्रथम सूचना और तकनीकी प्रौद्योगिकी मिशन आदि।

अब्दुल कलाम का उद्धारण देश भक्ति, ज्ञान, और योगदान का प्रतीक बन गया था, और वे एक प्रेरणास्त्रोत बने। उन्होंने 27 जुलाई 2015 को अपने कार्यालय में असमय निधन किया, लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे दिलों में बसी रहेंगी।

यह थी ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जीवनी की छोटी जानकारी हिंदी में। उनके जीवन के और विस्तृत पहलुओं की जानकारी के लिए, आप और भी अधिक स्रोतों से विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)