Java Script kya hai , what is java script

0
 

JavaScript एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो वेब डेवलपमेंट के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह एक हाई-लेवल, नामकरणीय, निर्दिष्ट और अनुवांशिक भाषा है, जिसे एक्सटेंडेबल मार्कअप भाषा (XML) और डोम (Document Object Model) इन्टरफ़ेस के साथ एक्सेस किया जा सकता है। इसका प्रयोग वेबसाइटों को इंटरैक्टिव बनाने, वेब ऐप्स विकसित करने, और वेब पेजों में अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

जब आप वेब पेज को लोड करते हैं, ब्राउज़र एक्सेक्यूट करने के लिए उस पेज के सभी कोड को डाउनलोड करता है। जावास्क्रिप्ट के माध्यम से, आप वेब पेज को वास्तविक समय में बदल सकते हैं, उपयोगकर्ताओं के इनपुट का प्रतिक्रियात्मक रूप से प्रतिसाद दे सकते हैं, और डाटा को वेब सर्वर से डायनामिक रूप से लोड कर सकते हैं।

JavaScript की शुरुआत 1995 में नेटस्केप ब्राउज़र के इंजीनियर ब्रेंडन इक द्वारा हुई थी। वह इसे "लाइवस्क्रिप्ट" नाम देना चाहते थे, लेकिन संशोधित नाम स्वीकार करने के बाद, यह जावास्क्रिप्ट के नाम से प्रसिद्ध हुआ। फिर से ब्रांड ने ECMAScript नाम को स्वीकार किया, जो स्टैंडर्डाइजेशन और विकास के लिए उपयोग किया जाता है।




JavaScript को पहले सिर्फ वेब पेजों के लिए बनाया गया था, लेकिन जैसे-जैसे वेब विकास ने आगे बढ़ाव किया, यह अब किसी भी विंडो और सर्वर पर विकसित वेब ऐप्स में भी इस्तेमाल होता है। आजकल, Node.js जैसे टेक्नोलॉजी के आने से जावास्क्रिप्ट सर्वर-साइड डेवलपमेंट में भी प्रयोग होता है, जिससे एक संपूर्ण वेब ऐप्लिकेशन एक ही भाषा में विकसित की जा सकती है।

जावास्क्रिप्ट एक टाइप्ड नहीं है, जिसका मतलब है कि आप वेरिएबल्स को पहचानने के लिए डेटा टाइप का निर्दिष्टीकरण नहीं करने के कारण, आपको उन्हें विशेष डेटा टाइप को बदलने की आवश्यकता होती है। इससे आपको विकसित करने में आसानी होती है और समझने में भी आसानी होती है, लेकिन यह एक टाइम इरर की संभावना को बढ़ा देता है।



ALSO READ THESE👇👇


Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)