Digital Marketing In Hindi Basic To Advance , डिजिटल मार्केटिंग हिंदी में पूरी जानकारी

0

हेलो दोस्तों मै आपके लिए Digital Marketing Career Guide के ऊपर एक लेख लाया हु जिसे पढ़कर आप इसके बारे में बहुत सी चीज़े जान सकते हैं और इसमें बहुत सारे अलग अलग टॉपिक्स हैं अगर आप इस लेख को ध्यान से पढ़े तो आपको कोई भी कोर्स करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। 

इस लेख के द्वारा आप बहुत सी नयी Terms & technique भी जान पाएंगे जो आपको Digital Marketing की फील्ड के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त होगी जो आपके Future के लिए बहुत अच्छी है  इसमें हर टॉपिक बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है और समझाया गया है जिसे की आप आसानी से समझ सके तो चलिए पढ़ना शुरू करते हैं। 


INDEX

  1. What Is Digital Marketing
  2. why Digital marketing
  3. How To do Digital Marketing
  4. Types Of digital marketing
  5. uses Of Digital Marketing
  6. Its Benefits 



DIGITAL MARKETING

आज के युग में सब ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के ज़रिये ले सकते हैं। 

Online Shopping, Ticket booking, Bill Payments, Online Transaction etc जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते हैं।  इंटरनेट के प्रति users के इस रुझान की वजह से बिज़नेस डिजिटल मार्केटिंग को अपना रहे हैं। 

अगर हम market stats पर नज़र डाले तो लगभग 80%  shoppers किसी की प्रोडक्ट को खरीदने से पहले या सर्विस लेने से पहले Online Research करते हैं। ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है। 



What is Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग एक तरह का मार्केटिंग है। इसके साथ डिजिटल लगा हुआ है इसका मतलब डिजिटल गैजेट यूज़ कर ऑनलाइन मार्केटिंग करना है। बदलते समय में सभी काम को करने का तरीका बदलता जा रहा है। यहाँ दो words यूज़ किया गया है। दोनों ही words बहुत ही popular word हैं। 

यहाँ पर डिजिटल का मतलब कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है , रोटी कपडा की तरह computer और internet भी ज़रूरत में शामिल हो चूका है। आज के समय में हम सभी internet connection और mobile या laptop चाहिए।  internet की वजह से ही हम और आप इस वेबसाइट पर मिल रहे हैं। 

मार्केटिंग का हिंदी मतलब विपणन होता है , लेकिन इतना शुद्ध हिंदी भी समझ नहीं आती है , आप सभी मार्केटिंग का मतलब ज़रूर जानते होंगे। मार्केटिंग का मतलब है product या service का information customer तक पहुंचाना , कुछ लोग मार्केटिंग का मतलब सेल्ल समझते हैं ,,  ऐसा बिलकुल नहीं है लेकिन कुछ company marketing के person से ही sales का काम करवाती है। marketing और sales दोनों का रोल अलग अलग है। 


computer और internet की मदद से product या service को promote करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। इसमें टारगेट कस्टमर को टारगेट करना बहुत आसान है , offline advertisment जैसे News Paper , handbill , Hoardings इन सभी में Company सभी अपना Ad दीखता है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में सिर्फ टारगेट कस्टमर को ही Ad दीखता है। 


Why Digital Marketing?



डिजिटल मार्केटिंग से कम खर्च में ज़्यादा अच्छा रिजल्ट मिल जाता है साथ ही Advertisment Campaign को Track भी कर सकते हो। आज के समय लोगो के पास समय का आभाव हो गया है। ऐसे में hoarding या News Paper में लगे Ad की तरफ ध्यान नहीं देता है , Digital marketing के Existence का यही वजह है। समय के साथ सभी लोग ऑनलाइन हो रहे हैं और होना भी चाह रहे हैं. सभी लोग अपने काम के लिए कंप्यूटर और Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं , लोगो के online होने का मतलब internet Use के पीछे कई कारण हैं। 

  • नए Prodduct, Place, Institute की जानकारी 
  • किसी विषय पर अपने प्रश्न के उत्तर के लिए 
  • Education के लिए 
  • matrimonial Help
  • Job vacancies
  • Mobile Recharge & Bill Payment
  • Train Reservation
  • Product Sale Purcahse
  • New Business Idea

इसके अलावा भी कई काम है जिस वजह से users ऑनलाइन हो रहे हैं आप ऑनलाइन क्यों होते हो comment में ज़रूर बताओ। डिजिटल होने से समय और पैसा दोनों बचता है। small business promotion के लिए भी यह effective है।  


How To Do Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग  new customers तक पहुँचने का easy way है। यह every step को पूरा visualise करता है।  इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगो तक पहुँच कर ptomotion करना डिजिटल मार्केटिंग है। 

इसके लिए new website seo की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है , जब लोग online होना शुरू किये तो अपने दैनिक काम और कुछ information के लिए internet पर depend होना शुरू हो गए। ऐसे में products और service provider company customers के लिए onine advertisment शरू किये। free me business promotion के लिए यह बहुत ही useful है। कहने को तो यह फ्री है लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको समय देना होता है , high speed internet connection की ज़रूरत होती है।  जिनके पास समय है वो खुद से करते हैं जिनके पास समय नहीं है या जानकारी नहीं है वो seo professional को hire करते हैं। 


Types Of Digital Marketing


Search Engine Optimisation (SEO) :

यह एक ऐसा way है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे दर्शको की numbers me increase होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और seo guideline के अनुसार बनाना होता है। 



  • Social Media : सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है - जैसे ; Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि। सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हज़ारो लोगो के सामने रख सकता है। आप भली प्रकार सोशल मीडिया के बारे में जानते हैं। जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ कुछ session पर हमें advertisment दिखते हैं ये विज्ञापन के लिए useful व important हैं। 



  • Email Marketing ; किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई मेल के द्वारा पहुँचाना ईमेल मार्केटिंग है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिए ज़रूरी है क्युकी कोई भी कंपनी नए ऑफर्स और discount users के लिए समयानुसार देती है जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक बेस्ट रास्ता है। 


Uses Of Digital Marketing

digital युग में लोग cab , hotel , food , departmental products के साथ साथ सब्ज़ी भी ऑनलाइन खरीद रहे हैं ऐसे भी सभी busines को प्रमोट करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तमाल किया जाता है। hoarding या newspaper में ad देकर related customer को target कर पाना बहुत मुश्किल है लेकिन डिजिटल का इस्तमाल related customer को target करने के लिए ही किया जाता है , मार्किट में दो तरह का बिज़नेस है। 

  • B2B (Business to Business) 
  • B2B का मतलब  है ऐसा प्रोडक्ट्स और सर्विस जो business owner को दिया जाता है। जैसे ; Web Designing, Digital Marketing, Office Stationary, Software आदि। 
  • B2C के लिए 

B2C का मतलब कंपनी का प्रोडक्ट और सर्विस diret कस्टमर के लिए है , जैसे Coaching Classes Direct Customer को ही अपनी सर्विस देता है। 


Benefits Of Digital Marketing

दो तरीके से मार्केटिंग की जाती है पहला Traditional दूसरा Modern दोनों ही अपनी जगह पर Effective हैं , Traditional marketing की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग ज़्यादा उपयोगी है। 

  • किफायती होता है। 
  • इसका रिज़ल्ट अच्छा मिलता है। 
  • आसानी से Related Customer को Target किया जा सकता है। 
  • इसे मॉनिटर करना आसान होता है। 
  • Branding के लिए ये बहुत उपयोगी होता है। 
  • Customer से Feedback लेना आसान होता है। 
  • Enquiry को sale में आसानी से बदलता है। 
  • Overall खर्च कम करता है। 
  • Report बनाना आसान होता है। 


Conclusion

हमें डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट और कंपनी को प्रमोट करने का। डिजिटल मार्केटिंग हमें बहुत से Features and Tool Provide करता है जिससे हम अपने बिज़नेस को नयी उचाईयों तक पहुंचा सकते हैं। 


तो ये था कुछ हमारा डिजिटल मार्केटिंग के बारे में एक लेख जो उम्मीद करते हैं आपको पसंद आया होगा , अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर ज़रूर करे और हमें बताए की ये आपको कैसा लगा। 


👇👇 ये भी पढ़े  👇👇


😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)