content writing advance , content writing kya hota hai , content writer kaise bane

0

INTRODUCTION 

 दोस्तों आज मैं आपके लिए CONTENT WRITING के ऊपर एक EBOOK लाया हूँ जिसे पढ़कर आपको बेहद ही मज़ा आएगा और आप बहुत कुछ सीख  भी सकेंगे इसमें बहुत सारे टॉपिक्स हैं अगर आप daily  1-1 topics भी पढ़े तो आप आसानी से 1 महीने में यह बुक को कम्पलीट कर सकते हैं और साथ ही साथ इससे आपको  बहुत ही बेनिफिट मिलेगा आप डिफरेंट strategy जान पाएंगे और अगर आपको content writing के field में ही आगे बढ़ना है तो यकीन मानिये यह बुक आपको बहुत ही मदद कर सकती है चलिए इसे पढ़ना शुरू करते हैं  

यकीं मानिए अगर आओ ebook को पढ़ेंगे तो आपको content writing करने की भी कोई ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि इसमें जितने भी topic हैं वह बहुत आसान तरीके से समझाए गए हैं और सारे हिंदी में ही समझाए गए हैं  जिससे आप आसानी से पढ़ सकतें हैं



INDEX

 

  1. Content writing 
  2. Styles of content writing  
  3. How to start content writing 



  • CONTENT WRITING 

















CONTENT Writing एक ऐसा तरीका है जिससे की एक person particular topic या medium के बारे में अनेक ideas , expression , thoughts , बता सकें और लोगों तक पहुंचा सकें और उसे कुछ इस तरीके से बनाये जिससे लोग उसे पढ़ना पसंद भी करें  और उनकी ज़िन्दगी में उनकी important भी  बढे। 
हम ये भी कहे सकते है कंटेंट राइटिंग ऐसा तरीका है जिससे की हम्म marketing campaign के साथ link हो सकते हैं जैसे की हमें कंटेंट राइटिंग लिखना पसंद है तो हम Blog, Articles etc.. भी लिख सकते हैं किसी particular product description के लिए कंटेंट राइटिंग लिख सकते हैं मार्केटिंग के लिए लिख सकते हैं डिफरेंट कंपनी के बारे में लिख सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग बहुत सी चीज़ो को include करते है जैसे की phrases और keywords इस तरीके से यूज़ किया किया जाये की लोग उसे पढ़कर ही attract हो और सबसे important चीज़ आपको यह ध्यान में रखनी है की कंटेंट आपका बेशक छोटा हो लेकिन जितना भी हो बहुत ही अच्छी तरीके से लिखा गया हो और लोग उसे बार बार पढ़ना भी पसंद करे। तभी हमारे कंटेंट की seo पर अच्छी रैंक बनेगी और searching में टॉप लिस्ट में भी आएगा। 

दूसरी तरफ अगर content management की बात करें तो वह तरीका है जो पुरे कंटेंट राइटिंग को manage करता है जैसे की thinking, creating, posting, publishing, using and updating contents एक पर्टिक्युलर medium पर। . 

कंटेंट मैनेजमेंट के बिना किसी भी कंटेंट का महत्त्व नहीं होगा क्युकी एक कंटेंट मैनेजमेंट ही ऐसा तरीका है जिससे की हम कंटेंट को बहुत सारे wide areas में spread कर सकते हैं , और कंटेंट मैनेजमेंट बहुत से लोगो का profession और hobby बन चूका है वह लोग ये करना बहुत पसंद करर्ते हैं। क्युकी इसमें बहुत ही interesting proces होते हैं किस तरीके से इसे published किया जाए किस तरीके से कंटेंट को manage किया जाए अगर आपका interest इसमें है तो आपको करने में बहुत मज़ा आएगा और careeer में भी बहुत ही help मिलेगी। कंटेंट राइटिंग बहुत सी चीज़ो में आपकी हेल्प करता है और इसके बहुत अलग अलग टाइप होते है जैसे की मार्केटिंग कंटेंट राइटिंग , web कंटेंट राइटिंग , Seo content writing, Blogging Articles Writing और भी बहुत सारे। 


Type Of Content Writers 


अगर आप कंटेंट राइटिंग की फील्ड में जा रहे हैं तो आपको बहुत सारी चीज़ो का ध्यान में रखना होगा जैसे की बहुत सारी तरीके की कंटेंट राइटिंग like SEO Writing , technical writing , articles, blog, post writing, research writing , report writing और भी बहुत सारी इन सब के बारे में जानना आपको बहुत ज़रूरी है चलिए इनके बारे में कुछ और जानते हैं। 


  • SEO Content Writing 


जैसा की आप लोग जानते हैं की Search Engine Optimisation और Online Marketing के लिए कंटेंट अच्छा बनाना बहुत ही ज़रूरी है इसलिए कंटेंट राइटिंग Online Marketing और Search Engine Optimisation का बहुत ही Important part बन गया है SEO मार्केटिंग बढ़ाने के लिए बहुत से देशो में जैसे India, US, UK और Australia और भी अधिक देशो में।  कंपनी में जो भी कंटेंट राइटिंग की टीम होती है वह बहुत सारे सर्च आर्टिकल्स , पोस्ट लिखती हैं और बहुत चीज़ो पर research करती हैं जिसमे बहुत सारे keywords यूज़ किये गए हो और बोल्ड words भी लिखे गए हो जिसे पढ़कर लोग उसे पसंद करें और आसानी से उसकी तरफ Atract हो और टॉप केटेगरी में वह अपनी कंटेंट राइटिंग के through एक हिस्सा बन सके।  SEO कंटेंट राइटिंग के बहुत से टॉपिक्स होते हैं जो की ज़्यादा से ज़्यादा Product services,  repairing, replacement, destination के बारे में ही लिखे जाते है। 

कंटेंट राइटिंग लिखते समय आपको बहुत सी web information पर भी ध्यान देना होता है और अगर आप यह सोचते हैं की SEO कंटेंट राइटिंग बहुत ही बेस्ट है आपके करियर के लिए तो आप को बहुत grammatical errors को ignore करना चाहिए और ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान लिखने में ही लगाना चाहिए अच्छे कंटेंट पर और आपको यह भी ध्यान रखना है की जो भी paragraphs कंटेंट राइटिंग में लिखेंगे वह अलग अलग divide हो और आप अपनी dedline तक लिख पाए तभी SEO Professional आपके कंटेंट पर काम करना शुरू कर देंगे। 


  • Technical Writing


Technical Content Writing hardware, software, engineering, chemistry, aeronautics, guide, biochemical ऐसी चीज़े के बारे में लिखी जानती हैं . टेक्निकल कंटेंट यूजर manuals, guide, documents, files, literature आदि चीज़ो के बारे में लिखे जाते हैं। और अगर आप भी टेक्निकल कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको टेक्नोलॉजी के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है और अगर वह लोग जो की different fields belong करते हैं आसानी से टेक्निकल कंटेंट राइटर बन सकते हैं और अगर आप लोग टेक्नोलॉजी के बारे में जानने में बहुत इंटरेस्ट रखते हैं तो आप उस बारे में लिखना शुरू  कर दे जिससे की आपकी कंटेंट राइटिंग भी अच्छी बनी रहेगी और टेक्नोलॉजी के बारे में लिख कर आप टेक्निकल राइटर भी बन सकते हैं। 


  • Research and Report Writing


ऐसी बहुत सी agancies है जोकि रिसर्च के बारे में कंटेंट्स लिखते हैं अलग अलग industries में , और जो भी वह लोग रिपोर्ट लिखते हैं वह बहुत ही ज़्यादा लम्बी लिखी जाती है और उसमे जो भी लिखा जाता है वह बहुत ही हाई क्वालिटी कंटेंट लिखा जाता है।  देखा जाये तो रिपोर्ट new trends के ऊपर लिखी जाती है और अगर आपको भी रिपोर्ट राइटर बनना है तो आपको बहुत सी चीज़ो को observed करना शुरू करना पड़ेगा जिससे की आप उस बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जान पाए और अच्छी से अच्छी लम्बी रिपोर्ट भी लिख पाए। 


  • Press Release Writing

अगर आप किसी भी कंटेंट राइटिंग एजेंसी में काम कर रहे हैं तो आपसे ज़रूर पूछा जायेगा press release के बारे में लिखने के लिए , पहले के ज़माने में प्रेस रिलीज़ के through लोगो को अलग development , products, services के बारे में बताया जाता था , और इसके साथ मार्किट में कोई भी नहीं development हो रही है या कोई नहीं मार्किट , इंडस्ट्री ओपन हो रही है कोई भी इवेंट organise हो रहे हैं तो प्रेस रिलीज़ के through announcement की जाती थी।  और आज के टाइम में press release में बहुत ही फर्क आया है अगर आप किसी भी कंपनी के लिए प्रेस रिलीज़ राइटिंग कर रहे हैं तो आपको ज़्यादा से ज़्यादा शेयर सेल्स मार्केटिंग में ध्यान देना पड़ेगा। 


  • Publication Based and Editorial Writing  

Publication Base Editorial Writing में बुक लिखी जाती है जो College , Higher Education और Institutions etc के लिए होती है और इस फील्ड में कंटेंट राइटिंग करते हुए प्रोफेशनल को ध्यान में रखना पड़ता है की वह carriculum based school , colleges कंटेंट लिख रहे हैं और तब तो modern trend के हिसाब से books , documents etc ऑनलाइन ही मिलती है।  तो उन्हें ज़्यादा लिखने की ज़रूरत ही नहीं है केवल टाइपिंग ही करनी होती है , और ऑनलाइन टाइपिंग करते हुए उन्हें यह भी ध्यान रखना पड़ता है की वह साथ साथ अपने सब कंटेंट राइटिंग को अपडेट करते रहे जो की अलग अलग सिस्टम के वर्शन के साथ मैच करे। 

तो दोस्तों ये थी कुछ कंटेंट राइटिंग के बारे में लेख उम्मीद है आपको पसंद आयी होगी , मिलेंगे किसी दूसरे बेस्ट लेख के साथ , धन्यवाद। 

Writer; DSP 

RETGARDS: MF ACADEMY 


ये भी पढ़े , सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला 


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)